Murmura Chivda बनाए खास दिवाली के त्यौहार के लिए 2024

Murmura Chivda के बारे मैं :_

Murmura Chivda एक पॉपुलर भारतीय नामक नमकीन है, जिसे विभिन्न रूपों में तैयार किया जाता है और अक्सर नाश्ते के रूप में खाया जाता है। यह एक लोकप्रिय नमकीन है और भारत के विभिन्न हिस्सों में बनाया और खाया जाता है।
Murmura Chivda

मुर्मुरा चिवड़ा के मुख्य घटक होते हैं:

मुर्मुरा: मुर्मुरा एक प्रकार की पफ़्फ़ चावल होती है जो तले जाने पर फूल जाती है और खरकने लगती है। यह नमकीन का मुख्य आधार होता है.

नट्स और दालें: मुर्मुरा चिवड़ा में आमतौर पर मूंगफली, चना दाल, और चने जैसी नट्स और दालों का भी उपयोग होता है। ये नमकीन को और भी स्वादिष्ट बनाते हैं और उसमें क्रिस्पी तड़कने और प्रॉटीन की मात्रा जोड़ते हैं.

मसाले: मुर्मुरा चिवड़ा को स्वादिष्ट बनाने के लिए नमक, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी, अदरक, और धनिया पाउडर जैसे मसाले डाले जाते हैं।

मुर्मुरा चिवड़ा का स्वाद खट्टा, मीठा, और तीखा हो सकता है, और यह बड़े प्यालों में बनाकर बड़े समूहों में साझा किया जाता है, विशेष रूप से त्योहारों और मेलों पर। इसे बच्चे और वयस्क दोनों के द्वारा पसंद किया जाता है, और यह एक लोकप्रिय नमकीन है जो ट्रेवल और पिकनिक के साथ भी लिया जा सकता है।

Murmura Chivda खाने के कई फायदे हो सकते हैं:

अच्छा पोषण: मुर्मुरा चिवड़ा में पौष्टिक तत्व जैसे कि प्रोटीन, फाइबर, और विटामिन्स मौजूद होते हैं, जो आपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

कम फैट: Murmura Chivda कम फैट और कैलोरी होता है, इसलिए यह एक स्वस्थ और वजन नियंत्रण के साथ जुड़े रह सकता है।

उच्च फाइबर: इसमें मौजूद फाइबर से पाचन को सुधारने में मदद मिलती है, जिससे पेट साफ रहता है और कब्ज से राहत मिलती है।

अल्टरनेट स्नैक: मुर्मुरा चिवड़ा एक स्वस्थ अल्टरनेटिव स्नैक हो सकता है जिसे आप बिना अत्यधिक फैट और शुगर के खा सकते हैं।

सांत्वना: इसका स्वाद खट्टा और तीखा होता है, जिससे यह आपके मूढ़ और मन को सांत्वना देने में मदद कर सकता है।

सुपाच्य विकल्प: Murmura Chivda खासतर व्रतों और उपवासों में एक अच्छा सुपाच्य विकल्प हो सकता है, क्योंकि यह आटे और अनाज के अवैध होने के कारण खाया जा सकता है।

ध्यान दें कि Murmura Chivda को अधिकतम मात्रा में न खाएं, क्योंकि इसमें भी नमक और तेल की मात्रा बढ़ सकती है, जो अत्यधिक से अच्छा नहीं होता है। स्वस्थ और संतुलित आहार में मुर्मुरा चिवड़ा को एक साइड स्नैक के रूप में शामिल करें।

Murmura Chivda बनाने के लिए निम्नलिखित रेसिपी का पालन करें:

सामग्री:

  • मुर्मुरा (पफ़्फ़ चावल): 3 कप
  • मूंगफली (बिना छिलके वाली): 1/2 कप
  • चना दाल: 1/4 कप
  • हल्दी पाउडर: 1/2 छोटी चम्च
  • लाल मिर्च पाउडर: 1/2 छोटी चम्च (स्वाद के अनुसार बढ़ा सकते हैं)
  • अदरक-लहसुन का पेस्ट: 1 छोटी चम्च
  • नमक: स्वाद के अनुसार
  • तेल: 2-3 छोटी चम्च

निर्देश:

गरम तेल में मूंगफली और चना दाल


सबसे पहले, एक कढ़ाई में तेल गरम करें।
गरम तेल में मूंगफली और चना दाल डालें और मध्यम आंच पर तलें, ताकि वे सुनहरे हो जाएं। ध्यान दें कि ये ब्राउन नहीं होने चाहिए, सिर्फ़ सुनहरे होने चाहिए।

धीरे-धीरे तलें, साथ ही चमच चलाते रहें, ताकि मसाले अच्छे से तले
अब मूंगफली और चना दाल को अलग करें और कढ़ाई में अधिक तेल डालें, और उसमें हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, अदरक-लहसुन का पेस्ट, और थोड़ा सा नमक डालें।
इस मिश्रण को अच्छी तरह मिला लें और धीरे-धीरे तलें, साथ ही चमच चलाते रहें, ताकि मसाले अच्छे से तले।
जब मसाले तल जाएं और तेल ऊपर आ जाए, तो इसमें मुर्मुरा डालें और अच्छी तरह से मिला लें, ताकि मुर्मुरा अच्छे से मसाले से लिपट जाए।


अब तला हुआ मूंगफली और चना दाल भी मिला दें, और अच्छी तरह से मिलाकर तैयार हैं।
चिवड़ा को ठंडा होने दें और फिर उसे बंद बॉक्स में स्टोर करें।
मुर्मुरा चिवड़ा तैयार है, इसे सेवन करने से पहले सुनहरा और कुरकुरा हो जाता है। आप इसे बच्चों के ब्रेकफास्ट में या एक स्नैक के रूप में परोस सकते हैं।
मुर्मुरा चिवड़ा एक पॉपुलर भारतीय नमकीन है जो व्यक्ति के बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को पसंद आता है। यह एक स्वादिष्ट और कुरकुरा स्नैक होता है जिसमें मुर्मुरा, फ्राइड दाल, नट्स, और मसालों का मिश्रण होता है।

यहां कुछ Murmura Chivda के बारे में आम सवालों के उत्तर हैं:

१. मुर्मुरा चिवड़ा कैसे बनाते हैं?
मुर्मुरा चिवड़ा बनाने के लिए, पहले मुर्मुरा को अच्छी तरह से सुखाना होता है। फिर फ्राइड दाल, मूंगफली, और अन्य नट्स को भी सुखा लिया जाता है। इसके बाद, ये सभी सामग्री को एक बड़े बाउल में मिलाकर मसालों के साथ मिलाते हैं और अच्छी तरह से मिलाते हैं। इसके बाद यह स्नैक तैयार होता है।

२. मुर्मुरा चिवड़ा कितने समय तक फ्रेश रहता है?
अगर आप Murmura Chivda को एक सूखे और ठंडे स्थान पर रखें, तो यह कई हफ्तों तक ताजगी बनाए रख सकता है।

३. मुर्मुरा चिवड़ा के साथ कौनसी चाय या ड्रिंक पसंद की जाती है?
मुर्मुरा चिवड़ा को आप चाय, कॉफी, या ठंडे ड्रिंक्स के साथ खा सकते हैं। यह सबसे अच्छा स्नैक बनता है जब आप दोस्तों या परिवार के साथ मिलकर खाते हैं।

४. मुर्मुरा चिवड़ा कितनी सेवन करना उचित है?
मुर्मुरा चिवड़ा को मात्र मूढ़ खाना चाहिए, क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में तेल और नमक होता है, जो सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है।

५. क्या मुर्मुरा चिवड़ा घर पर बनाया जा सकता है?
हां, आप Murmura Chivda घर पर बना सकते हैं। ऊपर दिए गए तरीके का पालन करके आप अपने व्यक्तिगत पसंद के हिसाब से इसे तैयार कर सकते हैं।

Murmura Chivda एक स्वादिष्ट और पौष्टिक स्नैक है जो किसी भी समय खाया जा सकता है।


और नया पुराने